Wednesday 15 June 2011

सरल सी शायरी (जारी)


चाँद तारों की   महफ़िल सजी है |
आ  भी  जाओ तुम्हारी कमी है ||

चाँद   की    मेज़बानी    में  पीलो |
चांदनी    रात    साक़ी   बनी  है ||

सोचता   है    मुझे   अजनबी    हूँ |
उस सितमगर की ये दिल्लगी है ||

उनसे उनकी  शिकायत तो कर  दी |
या   ख़ुदा क्या  अजब  बेख़ुदी  है ||

बाँट  दो  सब  को  आकर  उजाले |
देखिये   हर   तरफ    तीरगी    है ||

जी  रहा  हूँ मैं  फज़्ले  ख़ुदा  पर | 
कुछ  दुआओं  ने  इमदाद की है ||

झूठ   किसने   उड़ा  दी  ख़बर ये ?
मैंने  कहनी  ग़ज़ल  छोड़   दी है ||

                                                          डा० सुरेन्द्र सैनी 

बेबसी    बेकली      बेकसी      है |
क्या इसी को  कहूँ ? जिंदगी  है ||

आ गया हूँ मैं ये किस जगह पर | 
हर   कोई    दीखता   अजनबी  है ||

ठीक   से   घर   अमीरों  के  बैठो |
इनका  सोफा  बड़ा    कीमती  है ||

आँख   उससे   मिलाना  सम्भल  के |
वो    नज़र   का  बड़ा  पारखी  है ||

मैंने   बेटी   को  दी  है  लियाक़त |
पर  पडोसी  ने  बस  कार दी  है ||

मेरी   क़श्ती   को    देखा    उभरते |
मौज   फिर   आके टकरा गई है ||

वासना  है   हवस   और   वहशत |
नाम इस का ही बस आशक़ी है ||

                                                      डा० सुरेन्द्र सैनी 

आजकल  लोगों  में  अपना  हो  रहा  चर्चा   बहुत |
लोग दानिशमंद हैं या फिर मैं ही हूँ अच्छा बहुत ||

दिल  लगाकर  आपसे  मैं  मुश्किलों में   पड़ गया |
लोग  कहते  हैं  की  अब मैं  उड़  रहा ऊँचा बहुत ||

मेरे  नग़में   मेरे  छोटे  पन  में  दब  के  रह  गए | 
वो रिसालों में छपा क्या उसका था    रुतबा बहुत ?

अब ज़रा  सख़्ती  दिखाने   का सही  पल आगया |
सामने  उनके  किया  हमने   अरे    सजदा  बहुत ||

हैं  नहीं  यूँ  हर  किसी  से  ठीक  यें   नज़दीकियाँ |
फ़ासला   भी  बीच  में  रक्खा  करो  थोड़ा  बहुत ||

तेरे  मेरे  तेरे  बीच  में  बस  एक  यही तो फर्क है |
मैं  तुझे  चाहा  बहुत  पर  तू  ने दिल तोडा बहुत ||

 

                                                                                  डा० सुरेन्द्र सैनी 

No comments:

Post a Comment