Tuesday 21 June 2011

सरल सी ग़ज़लें

जब  कभी  भी  ज़िन्दगी  की खोल कर देखी किताब |
सफ़हे - सफ़हे का दिखा कर ज़ख़्म  तब  रोई  किताब ||

देख   कर   नाकामियाँ    एसी    मेरी     तालीम    की |
फेंक    दी  बच्चे   ने   मेरे  एकदम  अपनी    किताब ||

फेल   होने   पर   मेरा   बच्चा   जो  रोया  जार-जार |
मैंने  पूछा  क्या  मियाँ  तुमने  पढ़ी  भी थी  किताब ?

जिसमें  रक्खे थे  किसी   के  ख़त  हिफ़ाज़त से सभी |
वक़्त  की  दीमक  ने कब की चाट ली सारी  किताब ||

देखता   हूँ  जब   कभी   उलझा   किताबों  में  मिले |
काम  की  होती  नहीं   कोई  मगर  उसकी  किताब ||

ज़िन्दगी  शायद  सँवर  जाती मेरी भी कुछ न कुछ |
खोल  कर  जो  देखता  माँ-बाप की अच्छी  किताब ||

आप  जिसको  ढूंढते  फिरते  हो यूँ ही दर - ब - दर |
ज़िन्दगी  है  अस्ल  में वो आपकी  असली  किताब ||

                                                                                   डा० सुरेन्द्र सैनी 

2 comments: